11 Health Benefits of Mushroom

11 Health Benefits of Mushroom विश्वभर में मशरूम की लगभग 38 हजार प्रजातियां हैं। इनमें से सात सौ खाने योग्य और 270 का उपयोग चिकित्सा पद्धति में किया जाता है। मशरूम की कुछ और खास बातें-

अलग-अलग आकार में दिखने वाले मशरूम को लेकर एक आम धारणा है कि यह आज के जमाने की सब्जी है, जबकि ऐसा नहीं है। कहा जाता है कि 2 हजार वर्ष पहले चीन और जापान में सूजन, गठिया और अन्य ददों के उपचार के लिए ‘रेशी’ नाम के मशरूम का इस्तेमाल किया जाता था। यह फेफड़ों और सांस सम्बंधी बीमारियों के लिए भी अच्छा माना जाता रहा है। यानी खाने में लाजवाब लगने वाले मशरूम दवा के रूप में भी इस्तेमाल होते रहे हैं। मशरूम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, स्वास्थ्य के लिहाज से भी इसे लाभकारी माना गया है। 100 ग्राम मशरूम में केवल 34 फैलोरी ही होती है। इसके अलावा यह बसा और कोलेस्ट्रॉल रहित होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से सोडियम और प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है यानी केले से भी ज्यादा। इसके अलावा विटामिन्स, मिनरल्स, जिंक, कॉपर, मैगनीज आदि खनिज तत्व भी भरपूर पाए जाते हैं। इसकी खास बात यह है कि पकाने के दौरान भी इसमें पोषक तत्थ बने रहते हैं।

11 Health Benefits of Mushroom 2

11 Health Benefits of Mushroom

1. वजन बढ़ाने में चमत्कारिक परिणाम

मशरुम एक अद्भुत सुपरफूड हैं जो आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट, बी-विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं। इसमें कैलोरी और वसा भी बहुत कम है, जो इसे किसी भी आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। ऑयस्टर मशरूम का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो हमारे द्वारा लिए गए खाने से विटामिन्स एवं प्रोटीन को शरीर में रोकने में सहायक है ।

वजन बढ़ाने के लिए मशरूम का अर्क: कैलोरी और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए मशरूम पाउडर को लगभग किसी भी भोजन या पेय में जोड़ा जा सकता है। यह वास्तव में उन लोगों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है जो नैचुरली वजन बढ़ाना चाहते हैं। मशरूम में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व आश्चर्यजनक रूप से उच्च मात्रा में होते हैं, और उनमें चयापचय को बढ़ाने और शरीर को वसा को अधिक कुशलता से जलाने में मदद करने की अद्वितीय क्षमता होती है।
स्वस्थ भोजन पूरक: इसकी उच्च कैलोरी प्रॉपर्टी के अलावा, मशरूम पाउडर में जिंक, सेलेनियम और बी-विटामिन सहित विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज भी होते हैं। ये पोषक तत्व स्वस्थ मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देकर, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाकर और शरीर को भोजन को अधिक कुशलता से अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद करके स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। यह पॉलीसेकेराइड से भरपूर होता है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।

2. मशरूम एक तरह का प्रोबायोटिक आहार भी है

इससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, साथ ही भोजन को शरीर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाने में मदद करता है। चूंकि इसमें जिंक होता है, जिससे शरीर की श्वेत रुधिर कणिकाओं को मजबूती मिलती है, यह शरीर में बीमारियों से लड़ पाते हैं। मशरूम को आसानी से पचाया जा सकता है और पेट की बीमारियों से निपटने के लिए भी अच्छा होता है। इसमें विटामिन बी-2 और विटामिन बी-3 भी पाया जाता है। दोनों हो मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाने में मदद करते हैं।

3. मेटाबोलिसम मेन्टेन करने में सहायक

मेटाबॉलिज्म अच्छी तरह से कार्य करें, तो इसके लिए जरूरी है कि शरीर को प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी को अच्छी मात्रा मिले। मशरूम में इन तीनों को अच्छी मात्रा पाई जाती है। मशरूम लोवर के लिए भी अच्छा होता है। चिकित्सा के लिहाज से रेशों मशरूम का फेफड़ों पर अच्छा प्रभाव होता है और खासकर जिन्हें अस्थमा या अन्य सांस सम्बंधी शिकायतें हैं। यही नहीं, मशरूम एक प्रकार का एंटी डायबिटीक आहार भी है। इनमें खास तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो अग्नाशय और अन्य अंत: स्रावी ग्रंथियों को अच्छी तरह से कार्य

करने में मदद करते हैं। कई देशों में तो एड्स से लड़ने में इसके प्रभावों पर अध्ययन भी किया जा रहा है। अध्ययन बताते हैं कि ये कैंसर के खतरे को कम करने के अलावा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं।

4. वज़न घटाने में सहायक है

शोध से पता चलता है कि व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली की आदतों के साथ मशरूम युक्त आहार आपको सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में, जिन लोगों ने अपने मांस की खपत का 20% मशरूम के साथ प्रतिस्थापित किया, उन्होंने वजन घटाने के बेहतर परिणाम दिखाए।मशरूम का स्वाद आपकी अतिरिक्त नमक की आवश्यकता को भी कम कर सकता है, जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्राउंड बीफ़ रेसिपी में आधे मांस के स्थान पर मशरूम का उपयोग करने से स्वाद तो बना रहता है लेकिन सोडियम की मात्रा 25% तक कम हो जाती है।

5. हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने में

एक स्वस्थ हृदय प्रेमियों के लिए मशरूम एक वरदान है। उनके पोषक तत्व और आधारित यौगिक आपके रक्त वाहिकाओं में प्लाक निर्माण को रोकने में मदद करते हैं। कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हुए मांस के स्थान पर स्वादिष्ट, कम सोडियम वाले मशरूम का सेवन करें।
“कुछ मशरूम का स्वाद और बनावट बिल्कुल मांस की तरह होती है।” “और उन्हें गोमांस, भेड़ के बच्चे या अन्य लाल मांस के स्थान पर रखने के लाभों को नाकारा नहीं जा सकता। आपको स्वाद से समझौता किए बिना पोषक तत्व और कम कैलोरी, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल मिलते हैं।”

6. विटामिन डी की आपूर्ति करने में मददगार

विटामिन डी2, विटामिन डी का एक प्रकार है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है और मांसपेशियों को ठीक से काम करता है। हमारा अधिकांश विटामिन डी मांस (नॉनवेज )आहार अनुपूरकों और अच्छी पुरानी धूप से आता है। और यहां एक मजेदार तथ्य है: कुछ मशरूमों पर एक लेबल हो सकता है जिस पर लिखा हो “यूवी-उपचारित” या “विटामिन डी से भरपूर।” ऐसा इसलिए है क्योंकि मशरूम में एर्गोस्टेरॉल होता है, जो पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी में बदल सकता है |

7. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए उपयोगी

मशरूम का पोषण मूल्य आपके मस्तिष्क को हल्के संज्ञानात्मक हानि एमसीआई (Mild cognitive impairment) से बचाने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार , 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगो, जो प्रति सप्ताह दो कप से अधिक मशरूम खाते थे, उनमें एमसीआई विकसित होने का जोखिम बहुत कम था। अन्य शोध से पता चलता है कि पॉलीफेनोल्स और कुछ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मशरूम अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसीलिए मशरुम ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत बेनेफिसरी साबित होता हैं |

11 Health Benefits of Mushroom

8. मशरूम आपको ऊर्जा देने में मदद करता है

मशरूम विटामिन बी से भरपूर होते हैं: राइबोफ्लेविन [बी2], फोलेट [बी9], थायमिन [बी1], पैंटोथेनिक एसिड [बी5] और नियासिन [बी3]। यह सरे गन मशरुम में पाए जाते है और यह सारे गुण शरीर को हमारे द्वारा खाए गए भोजन से ऊर्जा का उपयोग करने और लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करते हैं, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाते हैं।

9. मशरूम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है

बाजार में मिलने वाला , “यूवीबी” चिह्नित एक पैकेज लें।, “मशरूम जो यूवी प्रकाश में बाहर उगाए जाते हैं जो मशरुम अंधेरे में उगाए गए मशरूम के विपरीत विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं। इन यूवीबी-लेबल वाले मशरूमों ने एर्गोस्टेरॉल नामक यौगिक को सीधे विटामिन डी में बदल दिया है। इसका मतलब है कि केवल औंस यूवीबी-एक्सपोज़्ड मशरूम खाने से, आपने अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को ठीक कर सकते है।

10. कैंसर के खतरे को कम करता है

मशरूम में खनिज होते हैं जो कोशिका सुरक्षा में सुधार करने और ट्यूमर को विकसित होने से रोकने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि इनमें बीटा-ग्लूकन और संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है, जो स्तन और प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम करता है। साथ ही साथ बढ़ाते हुए कैंसर के के सेल को रोकने का भी काम करता है | कई विशेषज्ञ मशरुम को डाइट प्लान में शामिल करने की सलाह देते है | आयुर्वेदिक डॉक्टर मशरुम को कैंसर होने की अवस्था में मशरुम से बानी हुयी दवाओं का सेवन करने के लिए सुझाव देते है |

11. आयरन के स्तर को बढ़ाता है

रक्त में आयरन की कमी मुख्यतः से एनीमिया हो सकता है। मशरूम कई पूरकों का एक प्राकृतिक और प्रभावी विकल्प प्रदान करता है। शरीर मशरूम से निकाले गए लगभग सभी आयरन को अवशोषित कर सकता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे एनीमिया का खतरा कम हो जाता है।

खास बात

लसलमा या दाग वाले मशरूम का खाने में इस्तेमाल न करें। मशरूम को ज्यादा न पकाएं। नहीं तो, वह रबड़ जैसे बन जाएंगे।

मशरूम को हवा लगती रहनी चाहिए, इसलिए इसे प्लास्टिक के बैग में स्टोर नहीं करना चाहिए। इसकी जगह पर पेपर बैग का इस्तेमाल करें।

बाजार में ड्राई मशरूम भी मिलते हैं। ये 1 साल तक खराब नहीं होते हैं। इन्हें आप ताजे मशरूम के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

मशरूम बहुत ही जल्दी बसा को सोखता है, इसलिए मशरूम पकाते समय अच्छी क्वालिटी का मक्खन या तेल इस्तेमाल करें।

मीट या एग करों में अतिरिक्त स्वाद लाने के लिए भी आप मशरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भून करके हो खाएं

यूँ तो हम मशरूम को अलग-अलग तरीके से पकाते हैं। कुछ लोग तलकर भीखाते हैं, तो वहीं कुछ लोग सब्जी या सलाद में मिला करके इसे खाते हैं। लेकिन क्या यह तरीका सही है? फूड साइंस के इंटरनल जनरल की रिपोर्ट की मानें, तो मशरूम को भून करके ही खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। उबालने या फ्राई करने की तुलना में भूनने से इसमें ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। भूनने से मशरूम का एंटी-ऑक्सीडेंट और प्रोटीन कम्पाउंड खत्म नहीं होता है।

मशरूम सूप

मशरूम सूप तैयार करने के लिए आपको चाहिए बारीक कटा एक प्याज, आवश्यकतानुसार मक्खन, दो कप बारीक कटा मशरूम, 4 बड़े चम्मच का कार्नफ्लोर, काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और दो कप वेजिटेबल स्टॉक। एक बर्तन में थोड़ा मक्खन गर्म करें और प्याज को पारदर्शी होने तक भूने। अब बारीक कटे मशरूम को इसमें मिलाएं। मशरूम को नरम होने तक पकाएं। आप इसमें लहसुन भी मिला सकते हैं। इसमें कॉर्नफ्लोर और वेजिटेबल स्टॉक मिलाएं। इसे चलाते हुए पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो इसमें काली मिर्च पाउडर, नमक मिलाएं। लगभग 15 मिनट तक सूप को धीमी आंच पर पकाएं

कौनसे मशरुम खाने योग्य है

ज़हरीले मशरूम को जंगल में हमेशा पहचान पाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको हमेशा किसी विश्वसनीय किराना स्टोर या बाज़ार से खरीदना चाहिए। सुपर स्टोर्स में पाए जाने वाले सबसे आम प्रकारके मशरुम यह हैं:

शिटाके

पोर्टोबेलो

बटन या सफेद मशरूम

सीप

एनोकी

ओएस्टर

मैटेक

क्रिमिनी

उनमें से प्रत्येक का एक अनोखा रूप और स्वाद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Hello
how Can we help you?